अगर आप एक दिन खाना ना खाए तो क्या होता है?

क्या आप जानते हैं कि अगर आप एक दिन खाना नहीं खाएंगे तो इस बात का आप पर क्या असर होगा। यदि नहीं तो आइए बताते हैं कि एक दिन खाना न खाने पर क्या होता है।

भोजन हर एक व्यक्ति की आधारभूत आवश्यकता है क्योंकि बिना भोजन के एक सामान्य व्यक्ति ज्यादा दिनों तक जिंदा नहीं रह सकता है। वैसे भी खाना पीना तो सिर्फ किसी मजबूरी की वजह से ही बंद होता है, फिर चाहे वह गरीबी हो या बीमारी। परंतु आजकल के समय में डाइटिंग का चलन बहुत बढ़ रहा है इसलिए लोग खाना बहुत ही कम खाते हैं। परंतु एक शोध के अनुसार कोई भी स्वस्थ व्यक्ति कई दिनों तक खाना खाए बगैर रह सकता है। हालांकि लंबे समय तक भूखा रहने से शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी हो सकती हैं।

एक दिन भोजन न खाने के फायदे

किंतु एक दिन बिना खाना खाए आप आसानी से रह सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि एक दिन ना खाने की वजह से आपको थोड़ी बहुत परेशानी हो या फिर बिल्कुल ही ना हो। क्योंकि इस बात का असर हर व्यक्ति की सेहत और मनोदशा पर निर्भर करता है। लेकिन आपको इस बात से हैरानी जरूर होगी कि मात्र एक दिन का भोजन छोड़ देने पर आपको बहुत से फायदे भी मिल सकते हैं। चलिए करते हैं, चर्चा कि एक दिन भोजन न खाने पर आपको क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

आंतरिक शुद्धिकरण

यदि आप हर रोज पेट में खाना ही डालते रहेंगे तो भला शरीर के पुर्जों को आराम कब मिलेगा। इसलिए एक दिन भूखे रहना सेहत के लिहाज से बिल्कुल उत्तम है क्योंकि यह शरीर के आंतरिक शुद्धिकरण के लिए आवश्यक है। आंतरिक शुद्धिकरण की इस प्रक्रिया द्वारा शरीर में जमा हुए सभी विषैले तत्व की निकासी हो जाती है।

पाचन प्रक्रिया के लिए लाभदायक

अगर आप पेट की किसी भी बीमारी यानी कि गैस, कब्ज या एसिडिटी आदि से परेशान है। तो सप्ताह में सिर्फ 1 दिन भूखे रहकर आप अपना इलाज खुद ही कर सकते हैं। हालांकि जरूरी नहीं कि आप पूरा दिन ही भूखे रहे लेकिन आप कुछ फलों का सेवन जरूर करें।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सप्ताह में सिर्फ एक दिन भूखा रहकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करने में मदद मिलती है। इस प्रकार ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल से संबंधित सभी स्वास्थ्य समस्याएं पूर्णता खत्म की जा सकती हैं।

एक दिन भूखा रहने के डायबिटीज के मरीज पर प्रभाव

एक दिन बिना खाना खाए रहने के फायदे ज्यादा और नुकसान बेहद ही कम है। परंतु फिर भी डायबिटीज के मरीजों को बिना खाना खाए रहने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दी जाएगी। ऐसे मरीजों में शुगर का लेवल कम होने पर गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

गंभीर बीमारी से ग्रस्त

माना कि 1 दिन भूखा रहने के ढेरों फायदे हैं परंतु फिर भी किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को भूखा नहीं रहना चाहिए। साथ ही भूखा रहने पर चिड़चिड़ापन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

Leave a Comment