23.8 C
New York
Sunday, June 16, 2024

Buy now

सुबह के सूरज की रोशनी से त्वचा को ये होते हैं फायदे!

दोस्तों, अपनी त्वचा का ख्याल तो हर इंसान रखना चाहता है।हर किसी को सुंदर और अच्छा दिखना होता है जिसके लिए हमलोग बाजारों में उपलब्ध न जाने कितने केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जो टेम्पररी खूबसूरती तो दे देती है लेकिन आगे चलकर इसका भारी नुकसान हमारे स्किन के साथ ही साथ स्वास्थ्य को भी उठाना पड़ता है।

सुबह के सूरज की रोशनी से त्वचा को ये होते हैं फायदे!

लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर बैठे भी प्राकृतिक तरीकों से अपने त्वचा को खूबसूरत और हेल्थी बना सकते है। आज हम आपको एक ऐसे ही एक तरीक़े के बारे में बताने वाले है जिससे आपके त्वचा को अनगिनत फायदे होते है। आज हम आपको सुबह के सूरज की रोशनी से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले है

एक्जिमा से निजाद

बहुत सारे लोग ऐसे है जो कि एक्जिमा जैसी स्किन प्रॉब्लम के भी शिकार होते है और लाख कोशिशों के बावजूद भी इससे छुटकारा नही ले पाते है लेकिन सुबह के सूरज की रोशनी से आप सिर्फ आधे घण्टे बैठने मात्र से एक्जिमा जैसी कई त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणें  एक्जिमा को ठीक करने में सहायक होती है।

ग्लोइंग त्वचा

ग्लोइंग त्वचा किस व्यक्ति को नही चाहिए परंतु इसके लिए आपको हानिकारक प्रोडक्ट्स लगाने की जरूरत बिल्कुल भी नही है बल्कि आप अगर सिर्फ सुबह की धूप में बैठ जाएं तो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे हमारे चेहरे पर प्राकृतिक रूप से ग्लो आ जाता है तो अगर आप भी अपनी डल त्वचा में निखार पाना चाहते है तो रोजाना सुबह के सूरज की रोशनी में जरूर बैठे। 

मानसिक विकारों से त्वचा का बचाव

आजकल की इस स्ट्रेस से भरी लाइफ में लोगों में डिप्रेशन की समस्या पाया जाना , एक आम बात बन गई है, जिसके लिए लोग डॉक्टर के पास दौड़ते रह जाते है । डिप्रेशन का असर आपके त्वचा पर भी देखने को मिलता है जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल बनना जैसे कई त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्या उत्पन्न होने लग जाती है।  शायद आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि सुबह के सूर्य की रोशनी में बैठकर योगा करने से न आप इन मानसिक विकारों से बच सकते है बल्कि आपकी त्वचा को भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन मिल पाता है जिससे त्वचा में निखार तो आता ही है और साथ ही डिप्रेशन जैसे विकारों से छुटकारा मिलता भी और आप पॉजिटिव महससू करते है।

हार्मोनल एक्ने से रिलीफ  

हार्मोनल असुंतलन के कारण उत्पन्न होने वाली एक्ने की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है जिससे आपको सूर्य की किरणें छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठकर सुबह के सूर्य की रोशनी में कुछ देर बैठना होता है । इससे आपका सारा कार्य सिस्टेमेटिक तरीके से होता है और जल्दी उठने से आपका पाचनतंत्र भी सही रहता जिसके वजह से आपका हार्मोनल हेल्थ सही रहता है। अगर आप रोजना सुबह सुबह सूर्य की रोशनी में बैठते है तो आप हार्मोनल एक्ने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles