स्मोकिंग की आदत की वजह से शादीशुदा महिला को माँ बनने में दिक्कत

नमस्कार मेरा नाम मोहन है। मेरी शादी हो चुकी है।शादी से पहले ही मुझे पता था, की मेरी पत्नी स्मोकिंग करती है। मगर मैंने नॉर्मल समझकर इग्नोर किया था। मगर अब शादी को 5 साल हो चुके हैं फिर भी वह माँ नहीं बन पाई। मैंने सुना है कि औरतों यदि स्मोकिंग करती हैं। तो उनको बहुत सारी शारीरिक समस्या होती है। यहां तक गर्भवती बनने में भी दिक्कत होती है। क्या यह बात सच है? यदि यह बात सच है। तो मेरा सलिल यह है कि मैं अपनी पत्नी को बीमार होने से कैसे बचाऊं। कारण मेरी पत्नि बहुत स्मोकिंग करती है,हम दोनों पैरेंट्स भी बनना चाहते हैं? उपाय बताइए जिससे मेरी पत्नी की सिगरेट की आदत को मिटा सकूं।

हमारा सुझाव : स्मोकिंग से क्या औरतों को होता है खतरा?

आपकी बातें बिल्कुल सही है कि औरतें जब सिगरेट पीती हैं और उस सिगरेट की मात्रा जब जरूरत से ज्यादा हो जाती है। तब उन्हें बहुत सारी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप अपनी पत्नी के सिगरेट की आदत से परेशान हैं और हम से समाधान चाहते हैं। हम आपको इस मामले में पूरा सहयोग देंगे।

अपनी पत्नी को सिगरेट से होने वाले सभी बीमारियों के विषय में बताइए। ताकि वह सतर्क हो जाएं।

शरीर का डेंसिटी कम हो जाता है

अपनी पत्नी से कहिए कि वह सिगरेट पीने की आदत को कम करें। कारण वह पहले से ही अन्य औरतों की तुलना में बहुत ज्यादा कमजोर है। जब आप यह बात कहेंगे तो वह आपकी ओर अपना ध्यान देगी। तब उनसे कहिएगा कि सिगरेट ज्यादा पीने से शरीर के हड्डियों का डेंसिटी लेवल कम हो जाता है। अर्थात शरीर की हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है।

गर्भावस्था में समस्या होगी

आप और आपकी पत्नी दोनों ही बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं। बच्चे की प्लानिंग करने से पहले आपको अपनी पत्नी को समझाना पड़ेगा कि उन्हें मां बनने के लिए अपनी स्मोकिंग की आदत को त्याग देनी पड़ेगी। कारण गर्भ में पलने वाला बच्चा मां के धूम्रपान के कारण नष्ट हो सकता है। डाक्टर भी यही कहते हैं कि गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से गर्भपात की संभावना अधिक होती है। आपके और आपके बच्चे के साथ ऐसा ना हो। इसलिए आपकी पत्नी को यह बात समझानी ही पड़ेगी कि यदि मां बनना है तो सिगरेट छोड़नी ही पड़ेगी। 

मेनोपॉज हो सकता है

मेनोपॉज वह स्थिति है जिस वक्त महिलाओं को पीरियड्स की समस्याओं से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाती है। लेकिन यह मेनोपॉज 45 वर्ष के उम्र के बाद ही होता है। जो महिलाएं सिगरेट का सेवन ज्यादा करती हैं। वैसे ही महिलाओं को जल्दी मेनोपॉज हो जाता है। आपकी पत्नी तो अभी तक मां भी नहीं बनी है। ऐसे में यदि उन्हें मेनोपॉज हो गया। तो मां बनने की सारी उम्मीदें भी नष्ट हो जाएगी।

डिप्रेशन भी हो सकता है

अंत में अपनी पत्नी को समझाते हुए कहिएगा कि जब एक औरत स्मोकिंग ज्यादा करती हैं। तो उसे डिप्रेशन की समस्या होती है और डिप्रेशन का अर्थ ही है। चेहरे में डार्कनेस। सुंदर लड़कियां भी बदसूरत लगने लगती है। स्मोकिंग की आदत की वजह से शादीशुदा महिला को माँ बनने में दिक्कत आती है ।

यदि तुम खूबसूरत लगना चाहती हो और डिप्रेशन से बचना चाहती हो। तो तुमको सिगरेट पीने की लत को छोड़ना पड़ेगा। इसकी जगह पर तुम किसी और चीज को खाने की लत लगा लो और सिगरेट की आदत को त्याग दो।

Leave a Comment