3 बार अबॉर्शन होने के बाद क्या मैं मां बन सकती हूं?

मेरी उम्र 35 है, मै हाउस वाइफ हु। पति सब्जी बेचने का व्यवसाय करते है। मेरी शादी को 11 साल हो गये। मै नौकरी करती थी , इसलिए शादी के फौरन बाद बच्चा नहीं चाहती थी। घरवालों की बहुत इच्छा थी, की मै माँ बनू । मगर मैंने पति को जबरदस्ती अबॉर्शन करने के लिए मनाया। पिछले 5 साल से मै माँ बनने के लिए उत्सुक हु। मगर मगर अभितक मातृत्व सुख नहीं मिला। 3 बार अबॉर्शन होने के बाद क्या मैं मां बन सकती हूं?

हमारा सुझाव : 3 बार अबॉर्शन होने के बाद क्या मैं मां बन सकती हूं?

कई बार औरतें बिना सोचे समझे अबॉर्शन तो करवा लेती हैं। लेकिन जब बाद में उनका मन मां बनने का होता है। तो उस वक्त उन्हें सबसे ज्यादा कॉम्प्लिकेशंस का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे बहुत सारे कारण है।

मां तो बन जाएंगी लेकिन बच्चा कमजोर होगा

रिसर्च के अनुसार पता चला है कि एक औरत अबॉर्शन करने के बाद भी मां बन पाती है। लेकिन उनका जो बच्चा होता है। वह बहुत ही कम वजन वाला होता है और कुछ कैसेस में तो बच्चा शारीरिक रूप से बहुत कमजोर भी होता है।

अबॉर्शन मूल रूप से दो प्रकार के होते हैं। एक मेडिकली और दूसरा सर्जरी के द्वारा। अब यह अबॉर्शन के माध्यम पर ही निर्भर करता है कि आपने किस माध्यम का सहारा लिया है। अबॉर्शन के लिए यदि आपने मेडिकल माध्यम का सहारा लिया है। तो आप के मां बनने का 70% चांस रहता है। वहीं यदि आपने सर्जरी का सहारा लिया है। तो आपके मां बनने का चांस कम होकर 30% में चला आता है।

अबार्शन के बाद प्रेगनेंसी कितने दिन में हो सकती हैं?

गर्भपात होने के बाद, मासिक धर्म होने से पहले, है इप गर्भवती बन सकती है। औरत के शरीर में मां बनने वाले अंडे शरीर में संभोग के एक दो हफ्ते से ही बनने लगते हैं।

35 वर्ष की आयु के बाद प्रेगनेंसी में क्या दिक्कत आती है?

आप के केस में समस्या कुछ और भी हो सकती है क्योंकि आपकी उम्र 35 हो चुकी है। आपने पहले ही 3 बार अबॉर्शन करवा लिया है। 35 के बाद गर्भावस्था में विभिन्न समस्या विभिन्न मेडिकल स्थिति के कारण उत्पन्न होती हैं।

आपको एक साथ कई सारे बच्चे हो सकते हैं। जिनको हम जुड़वां भी कहते हैं। वह बच्चे ट्विंस, ट्रिपलेट इत्यादि भी हो सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपने गर्भ को तो धारण किया। लेकिन आप का बच्चा आपके गर्भ में ही 20 हफ्ते बाद मर सकता है।

उपाय जिसके द्वारा आप 35 की उम्र पार करने के बाद भी मां बन पाएंगी वह कुछ इस प्रकार है-

अच्छे गाइनेकोलॉजिस्ट से अपनी चिकित्सा करवाइए। वह कुछ टेस्ट करवा सकती हैं, आपका जिसके जरिए पता चलेगा कि आप मां बनने के लिए पूर्ण रूप से स्वस्थ है या नहीं। यदि कुछ भी कमी उन्हें नजर आएगी तो वह आपको ट्रीटमेंट के द्वारा पूरी मदद करेंगी। ताकि आप मां बन सकें।

अपनी डॉक्टर से जरूर यह बात कहिएगा कि आपने इससे पहले तीन बार अबॉर्शन भी करवाया है और अबॉर्शन का जो भी माध्यम था। वह भी डाक्टर को बता दिजिएगा।

खाने-पीने पर भी ध्यान दिजिए

मां बनने का चांस है आपका। लेकिन उससे पहले आपको अपने खाने-पीने की कुछ आदतों को भी बदलना पड़ेगा। यदि आप ड्रिंक करती हैं या स्मोक करती हैं। तो सबसे पहले अपनी इस आदत को बंद कर लिजिए।

योग, ध्यान और नियमित व्यायाम के माध्यम से तनाव मुक्त रहकर अपने भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें।स्वस्थ वजन बनाए रखें क्योंकि अधिक वजन या कम वजन का होना हार्मोनल कार्यों को प्रभावित करता है। जीवन में आप व्यस्त हो सकती है। लेकिन आपको मां भी बनना है। इस बात का भी ध्यान आपको रखना है और इसलिए आपको योगा, मेडिटेशन। यह सब कुछ करना पड़ेगा। ताकि जब आप मां बने तो आपको किसी भी प्रकार का कोई टेंशन ना हो।

Leave a Comment