30 की उम्र पार करने के बाद क्यों रखनी पड़ती है खान-पान और सेहत पर ज्यादा नज़र

30 की उम्र पार करने के बाद क्यों रखनी पड़ती है खान-पान और सेहत पर ज्यादा नज़र

उम्र के साथ हमारा शरीर बदलता रहता है। इसी कारण से सभी उम्र में ही अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना बेहद जरूरी है। एक बार जब आप 30 की उम्र तक पहुंच जाते हैं। तो आप अपने शरीर की तुलना में अधिक हड्डी पर शक्ति को खो देते हैं। इससे पहले कि उम्र आपके जीवन को प्रभावित करे, हम आपके लिए कुछ स्वस्थ आदतें लेकर आए हैं। जिन्हें आपको अपने जीवन को स्वस्थ रखने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

सुबह का वर्कआउट 

यदि आप में यह आदत पहले से ही है तो बहुत अच्छा है। लेकिन यदि नहीं है, तो अब इस स्वस्थ आदत को विकसित करने का समय आ गया है। मॉर्निंग वर्कआउट हमेशा शाम के वर्कआउट से बेहतर होता है क्योंकि मॉर्निंग वर्कआउट आपके मूड को बेहतर बनाने के साथ-साथ पूरे दिन आपकी एनर्जी को बढ़ाता है।

तनाव और चिंता को प्रबंधित करना सीखना

यदि आप अपने 30 के उम्र में भी तनाव और चिंता को प्रबंधित करना नहीं सीखते हैं, तो यह आपकी उम्र के साथ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। पाचन संबंधी चिंताओं से लेकर वजन कम करने में असमर्थता तक, 77 प्रतिशत बीमारियों के लिए तनाव ही जिम्मेदार होता है। इसलिए तनाव को प्रबंधित करना सीखना आपके लिए सीखना जरूरी है। ताकी आप तनाव कम ले और आपका शरीर भी फिट रहें।

नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं

हाँ, हम जानते हैं कि आप बहुत व्यस्त हैं। लेकिन कोई बात नहीं। भले ही आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत ज्यादा व्यस्त है लेकिन आप अपने डॉक्टर से मिलने से बिल्कुल भी ना चूकें। महिलाओं को भी अपने शारीरिक परीक्षण पर ध्यान देना चाहिए। ताकि कोई गंभीर समस्या ना उत्पन्न हो।

स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए

लंबी उम्र के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और हम बहुत सी चीजों में फंस जाते हैं और व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में हृदय रोग, मधुमेह और प्रजनन समस्याओं के बढ़ते जोखिम से व्यक्ति जूझ सकता है। इस प्रकार, स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखना महत्वपूर्ण है।

अपनी हड्डियों का विशेष ख्याल रखें

अगर आप 30 की उम्र में हैं, तो आपको अपनी हड्डियों की अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत है। कैल्शियम की गोलियां लीजिए, दूध पीजिए, पौष्टिक आहार खाइए ताकि आप की हड्डियां मजबूत रहें।

चीनी का सेवन कम करें

जैसे-जैसे आपके जन्मदिन के केक पर मोमबत्तियों की संख्या बढ़ती है, आपको स्मार्ट भोजन विकल्प बनाने की आवश्यकता होती है। अपनी कमर पर इंच को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने चीनी के सेवन को नियंत्रित करें। बहुत अधिक चीनी से वजन बढ़ता है और शरीर में सूजन आ जाती है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है।

नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाना शुरू करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया के किस हिस्से में रहते हैं, आपको अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाने की जरूरत है। कभी-कभी सनस्क्रीन लगाना भूल जाना भी आपकी त्वचा को लंबे समय तक प्रभावित कर सकता है।

यदि आप इन सब बातों का ख्याल रखते हैं। तो आप 30 के बाद भी स्वस्थ रह सकते हैं। अन्यथा आपको स्वास्थ संबंधित अनेक सारी समस्याएं हो सकती हैं।

Leave a Comment