20.7 C
New York
Sunday, June 16, 2024

Buy now

धूम्रपान छोड़ने का आसान तरीका

धूम्रपान की आदत आसानी से नहीं जाती है। खासकर जब आदत बहुत पुरानी होती है। धूम्रपान की आदत शरीर के अंदरूनी हिस्सों को नुकसान पहुंचाती है। श्वासनली की प्रकृति बहुत कोमल होती है। वायुमार्ग में कई कोशिकाएं होती हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करती हैं। बार-बार धूम्रपान उन कोशिकाओं को जला देता है। इस तरह से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। अत्यधिक धूम्रपान शरीर में कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण बनता है। इससे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया जैसी समस्याएं भी होती हैं।

धूम्रपान छोड़ने का आसान तरीका

क्या आप जानते हैं आपके धूम्रपान करने से आपके आसपास के लोगों को भी नुकसान होता है?

धूम्रपान से स्वास्थ्य के जोखिम बढ़ते हैं। इसी तरह बार-बार धूम्रपान के कारण आसपास के लोगों का स्वास्थ्य भी खराब होता है। इसलिए धूम्रपान छोड़ कर खुद को और अपने आसपास के लोगों को स्वस्थ रखें।

धूम्रपान से बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए आइए जानते हैं-

अपने खाने की आदतों और जीवन शैली को बदलें

एक शोध से पता चला है कि मांसाहारी भोजन करने के बाद धूम्रपान करने की इच्छा और अधिक हो जाता है। इसलिए अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो आप कुछ दिनों के लिए अधिक फल और सब्जियां खा सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करें। आप अधिक योग कर सकते हैं, खासकर प्राणायाम। नियमित व्यायाम आपको धूम्रपान से दूर रखेगा।

शराब से दूर रहें

शराबी अक्सर धूम्रपान के बाद शीतल पेय, चाय या कॉफी पीते हैं। यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो पहले इस प्रकार के पेय को पीने से बचें।

आप अपनी पसंद की चॉकलेट खा सकते हैं

चॉकलेट खाकर अपनी धूम्रपान की आदतों को बदलें। अगर आप चॉकलेट या च्युइंग गम खाने की आदत डाल लेंगे, तो आप धूम्रपान में रुचि खो देंगे।

एक चिकित्सक से परामर्श लें

बेहतर या बदतर आदत को तोड़ने में समय लगता है। यदि आप स्वयं धूम्रपान नहीं छोड़ सकते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

अपनी लालसा के विषय में जानने की कोशिश कीजिए 

नशा इंसान का पीछा नहीं करता। बल्कि इंसान नशा का पीछा करता है। आपका एक लालसा 5 मिनट तक चल सकता है। इस नशा से हार मानने से पहले, 5 मिनट की रणनीतियों की एक सूची बनाएं।

उदाहरण के लिए, आप एक मिनट के लिए पार्टी छोड़ सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं या बार में जा सकते हैं।

फिर इस बारे में सोचें- धूम्रपान और शराब का संयोजन आपके मुंह के कैंसर के खतरे को 38 गुना बढ़ा देता है। इसलिए बार-बार सिगरेट पीने की आदत से खुद को मुक्त कर दीजिए।

धूम्रपान ना करने वाले दोस्त बनाएं

जब आप किसी पार्टी में हों, तो धूम्रपान ना करने वालों के साथ रहें। “जब आप धूम्रपान करने वालों को देखते हैं, तो उनसे ईर्ष्या ना करें।”

धूम्रपान करने वाले लोगों से दोस्ती करेंगे। तब धूम्रपान की आदत कभी भी आपकी नहीं छूटेगी। वहीं अगर आप धूम्रपान करने वाले लोगों से दोस्ती करेंगे। तो आपकी धूम्रपान की आदत धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

निष्कर्ष

जो लोग युगों-युगों से धूम्रपान करते हुए आ रहे हैं।वह लोग धूम्रपान छोड़ दे ऐसा हो नहीं सकता। हालांकि जो लोग खुद को सच में सुधारना चाहते हैं। वो लोग अपने धूम्रपान की आदत को खत्म कर देते हैं आसानी से। धूम्रपान से बहुत तरीके के रोग होते हैं। इसलिए इसकी लत ना ही लगे तो ही अच्छा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles