चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय

खूबसूरत त्वचा पाने की चाहत हर किसी की रहती है। लेकिन कई बार मुंहासे के रूप में अनचाहे मेहमान भी चेहरे पर आ बैठते हैं। जिन्हें आप लोग चाह कर भी हटा नहीं पाते और थक कर केमिकल युक्त प्रसाधन की ओर चले जाते है। परंतु यह केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधन चेहरे की त्वचा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है। क्या आप जानते हैं कि नींबू से भी मुंहासे पूरी तरह ठीक किए जा सकते हैं। यदि नहीं जानते थे तो आइए हम बताते हैं आपको कि कैसे आप नींबू से भी अपने चेहरे के कील मुंहासे पूरी तरह से साफ कर सकते हैं।

नींबू में खट्टापन के कारण ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से बचाते हैं। यह साधारण सा दिखने वाला फल आपके चेहरे की त्वचा को लाखों रुपए के सौंदर्य प्रसाधन जैसा सुंदर बनाता है। यदि कहा जाए कि महंगे से महंगा प्रोडक्ट भी नींबू के गुणों की बराबरी नहीं कर सकता तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। लेकिन कैसे करें नींबू के रस का सही उपयोग ताकि आपका चेहरा कील मुहांसों यानी कि पिंपल्स से छुटकारा पा सके। आइए बताते हैं आपको इसी विषय में पूरी जानकारी कि कैसे करें नींबू के रस को चेहरे पर सही प्रयोग।

नींबू और दही का मिश्रण

चेहरे की त्वचा के दाग धब्बों से रहित और सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए नींबू और दही का मिश्रण बेहद उपयोगी है। एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच दही को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे जादू की तरह गायब हो जाएंगे। इस मिश्रण को प्रतिदिन अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू और दालचीनी

नींबू का रस और दालचीनी का लेप चेहरे पर लगाने से मुंहासे कुछ ही दिनों में खत्म होने लगते हैं। इसके लिए आपको दालचीनी का पाउडर लेना होगा और इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके लेप बनाए। इस लेप को चेहरे पर लगाने के बाद 1 घंटे तक सूखने दें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा सुंदर और चमकदार नजर आने लगेगा।

नींबू और ग्लिसरीन

एक चम्मच नींबू के रस में चार चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। इसका इस्तेमाल करने से ना केवल चेहरे की त्वचा कोमल होती है बल्कि कील मुंहासे को जड़ से खत्म कर देगा।

इस वक्त पानी पीना हो सकता है जहर! worst time to drink water

Wart removal home remedies । अनचाहे मस्से हटाने के घरेलु नुस्खे

दूध और नींबू

वैसे तो कच्चा दूध चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। परंतु मुहांसों के लिए कच्चे दूध की वजह गर्म दूध की मलाई बेहद फायदेमंद रहेगी। इस नुस्खे के लिए आपको गर्म दूध की मलाई में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करके मुहांसों पर मालिश करनी होगी। यह घरेलू नुस्खा मुहांसों के दुश्मन के रूप में जाना जाता है।

नींबू और हल्दी

आधा चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच हल्दी लेकर एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को हल्का गुनगुना करके चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद पानी से धो लें। यह घरेलू उपाय न केवल आपके चेहरे पर मौजूद कील मुंहासे हटाने का काम करता है बल्कि उनके निशान को भी जड़ से खत्म कर देगा।

Leave a Comment